Your First Java Program in Hindi

Getting Started- Your First Java Program


आप जब भी अपने computer को use करते है आप अलग-अलग applications execute कराते है, जो अलग-अलग tasks perform करती है, Computer programmer इन applications को computer programs लिख कर बनाते है। Java Application भी एक तरह का computer program होता है जो तब execute होता है जब आप Java command से Java Virtual Machine (JVM) को launch करते है, चलो एक simple Java application बना कर देखते है जो एक text-line को display पर show करेगा।
यहां पर एक simple Java Program दिखाया गया है, जो Output Window पर एक message Print करता है, जो भी  Double Quotes (" ")  के बीच में लिखा हुआ है, वह Display पर Show हो जाता है।

इसे 3 steps में करना होगा -

1) पहले Java Source Code लिखे और उसे MyFirstProgram.java नाम से save करें

2) javac command से program को complie करें ( javac MyFirstProgram.java )

3)  java command से program को run करें ( java MyFirstProgram )

अगर आप eclipse use कर रहे है तो Run Icon पर click करें

Program :


/*
This is a simple Java program
*/
public class MyFirstProgram {
public static void main(String args[]) {  // program entry point
System.out.println("Hello world!");      //print message
}
}

Output:
Hello world!

जब आप javac command से MyFirstProgram.java file को compile करते है तो MyFirstProgram.class file generate होती है जिसके अंदर program का bytecode version होता है। Java bytecode आप के program का intermediate representation होता है जिसके अंदर वो instructions होती है जो Java Virtual Machine के द्वारा execute होती है। 

Brief Explanation of the Program -

public class MyFirstProgram {

  ....................

}

class keyword नई class को create करने के लिए use किया जाता है। उस के बाद का class का नाम लिखा जाता है। यंहा MyFirstProgram हमारी calss का नाम है। File को class का नाम लिख कर और .java extension  लगा कर save किया जाता है।  Java में  Java Source File और class का नाम same होना चाहिए। Class के सारे variables और methods Opening curly brace तथा Closing curly brace {.....} के बीच होने चाहिए।

public static void main ( String args[] ) {

................

}

यँहा से main method start होता है, main method program का entry point होता है,JVM सब से पहले main method  को execute करता है,जो भी के अंदर होती है वो हो statement execute हो जाती है। public keyword एक access specifier है जो class members की visibility को control करता है, कि class के variables और methods class के बाहर से use हो सकते है या नही।  
ये तीन  types के होते है -
Public
Private
Protected
Main method public होना चाहिए क्योकि JVM इसे class  बाहर से call करता है।static method को class का object बनाए बिना  ही call किया जा सकता है। यह method कोई value return नही करता है इस लिए void keyword का use किया गया है।
आप कोई भी information method को pass कर सकते है,जो variables information receive  करता है उसे के parentheses (...) के बीच में, method के नाम के बाद लिखा जाता है, वो variables, parameters कहलाते है । यंहा पर String args[] एक parameter को declare करता है जिसका नाम args है। यह String class का एक Array instances है। यंहा args जो की एक array variable है, program execution के time command line arguments receive करता है।आप program execute कराते time method को argument  भी pass कर सकते है।

System.out.println("Hello world!");

यह method कोई भी String को print कराने के लिए use  होता है, यह System class का method है जो String argument  लेता है और उसे Output Window  पर print करा देता है । आप कोई String भी इसे pass  करेंगे वह Outpout Window पर show हो जाएगी ।

Comments

//program entry point
//print message

इन lines को comments के लिए use किया गया है। Comments executable नहीं होती है, compiler इन को ignore कर देता है comments को इसलिए use किया जाता है ताकि कोई दूसरा person आपके program को आसानी से समझ सके या फिर बाद में आपको program समझने आसानी हो, Java में comments को दो तरह से लिखा जाता है -

1) Single-Line Comments

Single line comment इस से // start होती है और current line के end तक मानी जाती है। 

2)Multi-Line Comments

Multi line comment इस से /* start होती है इस से */ end होती है।