Java in Hindi An Overview of Java

Introduction to Java in Hindi


Java एक most popular computer programming language है, जिसका use वर्तमान में अधिकतर Electronic-devices में किया जाता है। इसलिए Java के बारे में knowledge होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। Java से related ज्यादतर Books और Study-materials English में ही उपलब्थ होते है, इस कारण जो students hindi medium से होते है उन को Java language को English में सीखने में problem होती है। अगर आप भी उन students में से है तो आप इस website के माध्यम से Java को hindi language में भी सीख सकते है। इस website में Java से related topics को hindi में समझाया गया है, जिससे आप को Java language को सीखने में आसानी होगी।


An Overview of Java

Java एक high level computer programming language है जिसे Sun Microsystems Inc. ने develop किया था। Java के ज्यादातर character 'c' और 'c++' language से लिए गए है, Java का syntax 'c' language से और Java के object oriented features 'c++' से लिए गए है। Java का most important feature यह है कि Java, platform independent programming language है जबकि other programming languages  जैसे 'c' और 'c++' के साथ ऐसा नहीं है 'c' और 'c++' के program किसी particular hardware  को target करके बनाए जाते हैं लेकिन 'c++' के program अलग-अलग type के CPU में run हो सकते हैं, लेकिन 'c++' के program के साथ problem यह है कि 'c++' का compiler काफी expensive होता है और उसे बनाने में time भी ज्यादा लगता है, लेकिन इन सबसे अलग Java का use करके आप ऐसा portable program बना सकते है जो different types के CPU में चल सके।

Version of Java

Java के बहुत से versions अब तक release हो चुके है जिनकी list नीचे दी हुई है -

  • 1) JDK Alpha and Beta (1995)
  • 2) JDK 1.0 (1996)
  • 3) JDK 1.1 (1997)
  • 4) J2SE 1.2 (1998)
  • 5) J2SE 1.3 (2000)
  • 6) J2SE 1.4 (2002)
  • 7) J2SE 5.0 (2004)
  • 8) Java SE 6 (2006)
  • 9) Java SE 7 (2011)
  • 10) Java SE 8 (2014)

Features of Java

यंहा Java के कुछ features दिए गए है जिन्हें Java buzzwords भी कहा जाता है -

  •  Simple
  •  Secure
  •  Portable
  •  Object-Oriented
  •  Robust
  •  Platform independent
  •  Multithreaded
  •  Distributed
  •  Architecture neutral
  •  Interpreted
  •  Dynamic
  •  High Performance

1) Simple

Java को easily सीखने के लिए design किया गया है, अगर आप 'c' और 'c++' से familiar है तो जावा सीखना आप के लिए बहुत आसान है। Java के syntax और object-oriented features 'c' और 'c++' से लिए गए  है।

2) Secure

Java के program secure होते है, क्योकि Java byte code कोई executable code नही होता है यह JVM के द्वारा किसी hardware platform पर run होता है। Java के program, Java Runtime Environment में run होते है और operating system से बहुत ही कम interact होते है इसलिए Java के program ज्यादा secure होते है।

3) Portable

Java Byte Code अलग-अलग platform पर run हो सकते है different device के लिए हमें अलग code लिखने की आवश्यकता नही होती , इसलिए Java program portable होते है।

4) Object-Oriented

Java एक Object Oriented programming language है, Java में सब कुछ Object based होता है। Object एक real world entity होती है, जिसकी कोई state हो सकती है और जिसका कोई behavior हो सकता है।

Basic concepts of OOPs -
→ Object
→ Class
→ Inheritance
→ Polymorphism
→ Abstraction
→ Encapsulation

5) Robust

Java के कुछ features इसे Robust (Strong) programming language बनाते है जैसे -

♦ Strong Memory Management

♦ Lack of Pointers

♦ Automatic Garbage Collection

♦ Crash Recovery

♦ Exception Handling

♦ Strict Run-time checking

6) Platform independent

Java के program किसी particular hardware को target कर के नही बनाये जाते , Java के program JVM के द्वारा किसी भी platform पर चल सकते है।

7) Multithreaded

Java language का use कर के multithreaded program बनाए जा सकते है, जो कि parallel में एक साथ कई tasks perform कर सकते है। Thread program का कोई भी एक part हो सकती है, Multithreaded program में program के एक से अधिक parts एक साथ concurrently execute होते है।  

 8) Distributed

Java का use का करे आप distributed application बना सकते है, Java Remote Method Invocation (RMI) को support करती है । इस feature का use करके आप network पर किसी भी method को invoke कर सकते  है।

9) Architecture Natural

Java complier एक architecture natural object file format generate करता है जो की Java runtime system द्वारा different types के processors में execute होता है।

10) Interpreted

Java byte code कोई executable code नहीं होता है, यह program का intermediate representation होता है, Java interpreter का use कर के compiled byte-codes को execute किया जाता है।

11) Dynamic

Java के program dynamic होते है, क्योकि Java Byte code जो की एक Class file होती है Java program run कराते time lode होती है और Java में memory allocation run-time के दौरान होता है इसलिए Java एक Dynamic programming language है।

12) High Performance

Just-In-Time compilers का use कर के Java byte code, directly native machine code में translate किए जाते है इसलिए Java programs की performance high होती है।

Java Byte Code

Java Byte Code, Program की security और portability की problem को solve करता है, Java compiler कोई executable code generate नहीं करता है, यह Java byte code generate करता है । Java byte code एक highly optimized instructions का set होता है जो Java run-time-system के द्वारा execute किया जाता है, जिसे Java virtual machine कहते हैं। Java Program के source code पहले Java Compiler के द्वारा Java byte code में convert किए जाते है जो कि एक class file होती है, जिसमे Java virtual machine के द्वारा execute की जाने वाली instruction होती है, इसलिए Java के Program platform independent और secure होते है।

Applications of Java Programming Language

Java का use बहुत सी Applications में किया जाता है जैसे -

→ Mobile

→ Web Applications

→ Desktop Applications

→ Embedded System

→ Robotics

→ Enterprise Applications

→ Scientific Applications

→ Video Games etc.